सुशांत सिंह राजपूत

सुशांत सिंह राजपूत

सुशांत सिंह राजपूत का जन्म 21 जनवरी 1986 और मृत्यु 14 जून में हुआ। वह एक भारतीय अभिनेता थे। सुशांत ने अपने करियर की शुरुआत टेलीविजन धारावाहिकों से की थी। उनका पहला धारावाहिक शो स्टार प्लस का रोमांटिक ड्रामा “किस देश में है मेरा दिल “(2008) था, उसके बाद ज़ी टीवी के लोकप्रिय शो पवित्र रिश्ता (2009-2011) में उनकी प्रमुख /अभिनीत भूमिका थी।

उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत 2013 में आई फ़िल्म काय पो छे ! से की। इसके बाद उन्होंने शुद्ध देशी रोमांस, पीके, डिटेक्टिव ब्योमकेश बक्शी में काम किया। 2016 की फ़िल्म एम. एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी में उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी की भूमिका निभाई, जिसके लिए उन्हें सराहा गया। अभिनय के अलावा वे विभिन्न कार्यों जैसे की सुशांत 4 एजुकेशन में भी सक्रिय रूप से शामिल थे। इसके अलावा वे कुछ प्रौधोगिक कंपनियों के भी संस्थापक थे। जून 2020 में उन्होंने कथित रूप से अपने मुंबई स्थित घर में आत्महत्या कर ली।

Advertisement

इनका जन्म पटना में कृष्णा कुमार सिंह और उषा सिंह के घर में हुआ था। इनका घर पटना जिले में है। इनकी बहनों में से एक, मीतु सिंह, राज्य स्तरीय क्रिकेटर हैं। इनकी माँ के मौत के बाद इनका पूरा परिवार टूट गया था और पटना से दिल्ली बस गया था।

उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा पटना के सेंट करेन्स हाई स्कूल तथा दिल्ली के कुलाची हंसराज मॉडल स्कूल से ग्रहण की। उनके अनुसार, 2003 में उन्होंने दिल्ली प्रोधोगिकी विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा में सातवाँ स्थान प्राप्त किया था और इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री के लिए उन्होंने इसमें दाखिला लिया।

Advertisement

वे भौतिकी खनि विद्यापीठ विश्वविद्यालय समेत कुल 11 इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाएं पास की। थियेटर और नृत्य में शामिल होने का कारण उनके पास अध्ययन के लिए कम समय बचता, जिससे उनकी पढ़ाई में रुकावटें आईं और उन्होंने विश्वविद्यालय छोड़ दिया।

निधन 

उनका निधन अभी भी संदिग्ध है कुछ लोग मानते है उन्होंने आत्महत्या की तो कुछ लोगों का मानना है उनकी हत्या की गयी है इसकी अभी सीबीआई जाँच चल रही है जिससे नये -नये खुलासे सामने आ रहे है।

Advertisement

उनकी गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती जो की उनके साथ रहती थी लोगों का मानना है इस आत्महत्या के पीछे उनका हाथ है। इस केस की सीबीआई जाँच चल रही है जल्द ही आप लोगों के सामने आ जायेगा सुशांत ने आत्महत्या की या उनकी हत्या की गयी

बीजेपी

बीजेपी के प्रवक्ता डॉ. निखिल आनंद ने संजय राउत के बयान को शर्मनाक बताते हुए कहा है की सीबीआई को संजय राउत और आदित्य ठाकरे का नार्को टेस्ट कराना चाहिए। कांग्रेस नेता राहुल गांधी एवं प्रियंका गांधी को भी इस मामले पर चुप्पी तोड़नी चाहिए। उन्होंने कहा की सुशांत की मौत को लेकर संजय राउत ने सामना में एक घटिया आलेख लिखा, जिसमें सुशांत के परिवार, प्रशंसकों और बिहार का अपमान किया गया है। बीजेपी नेता ने कहा की शिवसेना सीबीआई जाँच से घबराई हुई है। शक होता है कि आरोपियों के साथ शिवसेना के घनिष्ठ सम्बन्ध – संपर्क है।

Advertisement

शिवसेना सांसद के बयान पर बीजेपी – जेडीयू का पलटवार 

सुशांत की मौत के मामले की सीबीआई जांच की बिहार सरकार की सिफारिश को केंद्र सरकार ने मान लिया। इसके आधार पर शुरू सीबीआई जांच का महाराष्ट्र सरकार ने विरोध किया है।

शिवसेना सांसद संजय राउत ने आरोप लगाया है कि बिहार और दिल्ली में महाराष्ट्र सरकार के खिलाफ पर्दे के पीछे से बड़ी साजिश रची जा रही है। उनके इस बयान पर बिहार के सत्ताधारी जनता दल united(JDU) तथा भारतीय जनता पार्टी (BJP )ने पलटवार किया।

Advertisement

सीबीआई से क्यों डर रहे उद्धव – जेडीयू

राउत के  बयान और सीबीआई जांच पर आपत्ति के सवाल पर JDU के मुख्य प्रवक्ता संजय सिंह ने भी पूछा कि उद्धव ठाकरे सीबीआई जांच से क्यों डर रहे है? क्या सीबीआई पर भी भरोसा नहीं है? महाराष्ट्र पुलिस ने 60 दिनों में कौन सी जांच कर ली? शिवसेना किसी खास व्यक्ति को बचाने के लिए इस तरह की घटिया बातें कर रही है। इस तरह की बातें खुद इशारा कर रहीं कि शिवसेना बेचैन है। दाल में कुछ काला है।

पटना में एल जे पी निकाल रही उद्धव का गधा जुलूस

सुशांत के मौत के मामले में महाराष्ट्र सरकार के रवैये से खफा एल जी पी ने कहा है कि इसके पीछे किसी बड़ी राजनितिक हस्ती का हाथ है। इस मामले में महाराष्ट्र सरकार और वहां का पूरा पुलिस -प्रशासन बिहार पुलिस के बाद अब सीबीआई जांच में भी असहयोग कर रहा है। यह दाल में कुछ या बहुत कुछ काला होने की बात को सिद्ध करता है। मामले की मुख्य आरोपित रिया चक्रवर्ती भी जांच में सहयोग नहीं कर रही है। एलजेपी के बिहार मीडिया प्रभारी कृष्णा सिंह कल्लू के अनुसार इसे देखतेहुए आज पटना में उद्धव ठाकरे, आदित्य ठाकरे, रिया चक्रवर्ती और मुंबई पुलिस का गधा जुलूस निकला।

Advertisement

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *